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आईजीआरएस सन्दर्भो का निस्तारण दो दिन में गुणवत्ता के साथ किया जाना सुनिश्चित किया जाये, अन्यथा जवाबदेही तय करते हुये सख्त कार्यवाही की जायेगी- डीएम..

ब्यूरो रिपोर्ट-जतन सिंह


महोबा : जनपद में 30 अक्टूबर 2019-
आईजीआरएस एवं सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त शिकायतों का निस्तारण दो दिन में गुणवत्ता के साथ किया जाना सुनिश्चित किया जाये, अन्यथा जवाबदेही तय करते हुये सख्त कार्यवाही की जायेगी।लम्बित प्रकरणों के निस्तारण में अधिकारी स्वयं रुचि लें और नियत समय में सभी संदर्भों का निस्तारण सुनिश्चित करें तथा शिकायतों को लंबित एवं डिफॉल्टर कतई न होने दें। उक्त निर्देश जिलाधिकारी अवधेश कुमार तिवारी ने कलेक्ट्रेट कार्यालय में जनपदस्तरीय अधिकारियों को आईजीआरएस के अन्तर्गत सीएम हैल्पलाइन व आनलाइन शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा करते हुये दिये। उन्होंने कहा कि कई विभाग ऐसे है जिनके यहां लम्बित प्रकरण बहुत ज्यादा हैं।उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि नियत समय तक निस्तारण नहीं किया गया तो सम्बन्धित अधिकारी कार्यवाही के लिये तैयार रहे।उन्होने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी स्वयं निस्तारित सन्दर्भो की क्रास चैकिंग करते है, ऐसी दशा में निस्तारण गुणवत्तापरक एवं शिकायत कर्ता की संतुष्टि के अनुरूप होना ही चाहिए।
जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री हैल्पलाइन सन्दर्भ की समीक्षा करते हुये नाराजगी व्यक्त की और कहा कि जनपद में 281 लंबित तथा 14 सन्दर्भ डिफाल्टर श्रेणी के है, यह स्थिति बेहद चिंताजनक है।उन्होंने बताया कि सर्वाधिक लंबित प्रकरण राजस्व एवं ग्राम विकास विभाग से सम्बंधित हैं।इस पर उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि के डिफाल्टर एवं लंबित सन्दर्भो के विषय में स्टेटस रिपोर्ट आज ही प्राप्त कर लेंऔर लम्बित सन्दर्भो का निस्तारण यथाशीघ्र कराना सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर उन्होंने मुख्यमंत्री हैल्पलाइन सन्दर्भो की समीक्षा करते हुये नगरपालिका/नगर पंचायत, थाना, विकासखंड, तहसील स्तर आदि को भी डिफाल्टर एवं लंबित सन्दर्भो के लिए फटकार लगाते हुये जल्द कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होने बेहद सख्त लहजे में कहा कि आईजीआरएस के अन्तर्गत मुख्यमंत्री हैल्पलाइन/आनलाइन तथा विभिन्न मूल्यांकन श्रेणी डिफाल्टर सन्दर्भ के निस्तारण में किसी भी प्रकार की हीलाहवाली व शिथिलता बर्दाश्त नही की जायेगी।आईजीआरस मुख्यमंत्री जी की सर्वोच्च प्राथमिकताओं  में शामिल कार्यक्रम है यदि इसमें प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समय सीमा में नही किया जाता है तो अधिकारी इसके लिए स्वयं जिम्मेदार होंगे।

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